कंप्यूटर पर हिन्दी में कार्य : समस्या एवं समाधान’ पर कार्यशाला

संस्थान के राजभाषा एकक की ओर से दिनांक 13.07.2017 को अपराह्न 3:00 बजे भाषा प्रयोगशाला, तोषाली भवन में डॉ. राज कुमार सिंह, प्रभारी प्राध्यापक, राजभाषा एकक की अध्यक्षता में एक अर्ध-दिवसीय हिन्दी कार्याशाला का आयोजन किया गया जिसका विषय - कंप्यूटर पर हिन्दी में कार्य : समस्या एवं समाधान था। कार्यशाला का प्रारंभ में डॉ. एस. एन. राउतराय, सहायक कुलसचिव(स्था.) स्वागत भाषण से हुआ, जिसमें उन्होंने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से हिन्दी में बढ़चढ़कर कार्य करने की अपील की। इस अवसर पर श्री ओम प्रकाश झा, कनिष्ठ हिन्दी अनुवादक ने सभी प्रतिभागियों को बताया कि किस तरह से रोमन लिपि के साथ हिन्दी की देवनागरी लिपि में कार्य किए जा सकते हैं। साथ ही यह भी जानकारी उपलब्ध कराई गई कि कैसे गूगल की वाइस टैपिंग टूल के माध्यम से आप सहजतापूर्वक अपने कंप्यूटर पर हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। कार्यशाला में करीब 25 अधिकारियों/कर्मचारियों ने भाग लिया जिनका उत्साह देखते ही बनता था।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में डॉ. राज कुमार सिंह, प्राध्यापक प्रभारी, राजभाषा ने सभी प्रतिभागियों को धारा 3 (3) के अंतर्गत जारी होने वाले सभी 14 प्रकार के कागजातों को अंग्रेजी से साथ-साथ हिन्दी में भी जारी करने का अनुरोध किया और इस कार्य में आने वाली कठिनाइयों के लिए राजभाषा एकक से संपर्क करने को कहा।

कार्यशाला के दौरान ही तकरीबन सभी अधिकारियों/कर्मचारियों ने कंप्यूटर पर हिन्दी में कार्य करने संबंधी नमूना पेश किया और उन्होंने आश्वासन दिया कि वे आगे से ऐसा करने का यथासंभव प्रयास करेंगे।

कार्यशाला के अंत में श्री ओम प्रकाश झा, हिन्दी अनुवादक ने निदेशक और कुलसचिव महोदय को उनके सहयोग हेतू धन्यवाद ज्ञापित किया एवं सहायक कुलसचिव (स्था.), सहायक कुलसचिव (भ.) तथा सभी प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया।